Cryptocurrency क्या है - cryptocurrency कैसे काम करता है

Cryptocurrency क्या है - cryptocurrency कैसे काम करता है : आज आपको आपको Cryptocurrency के बारे में बताने जा रहा हूँ. पिछले काफी टाइम से google पर अधिक search किया जा रहा था की how cryptocurrency works in hindi, what is cryptocurrency, bitcoin kya hai तो सोचा की आज इस पर भी एक आर्टिकल लिख दू जिससे हमारे जो रीडर्स हैं उन्हें भी ये पता चल जाये की Cryptocurrency digital payment में कितना आगे जा चूका है और इसके लाभ और हानि क्या है.
Cryptocurrency क्या है - cryptocurrency कैसे काम करता है
Cryptocurrency 
अभी पिछले साल 2017 में ट्रेंडिंग पर bitcoin kya hai चल रहा था जिसने आपना असर पूरे साल internet पर बनाये रखा लेकिन इस इयर सबसे ज्यादा cryptocurrency ने असर छोड़ा है बैसे दोनों सैम बात है लेकिन यूजर इसे अलग अलग तरीके से search कर रहे हैं. आज के टाइम सभी पैसा कमाना चाहते है और सभी अपना पैसा सेफ रखना चाहते हैं इसलिए सभी सोचा रहे हैं की क्यों न इसका इस्तमाल किया जाये इसलिए सभी का दिमाग इसकी और भाग रहा है. आज के टाइम digital money के चलते digital payment का चलन काफी चलन पर है और आने बाले समय में एक दिन येसा होगा जब सिर्फ digital payment को ही सब support करेंगे और हैण्ड टू हैण्ड payment यानी की नगद लेन देन को सभी भूल जायेंगे. इसलिए सभी को बदला होगा और आने बाले समय के साथ चलने के लिए जरूरी है की हम समय के साथ बदले और सीखे. आने बाले समय में Cryptocurrency का ही इस्तमाल होगा इसलिए जरूरी है की आप Cryptocurrency के बारे में अच्छी जानकारी रखे और इस्तमाल करने की सोचे. जिससे आप भी स्मार्ट कहलायेगे और समय के साथ चलेंगे.
अगर आप क्रिप्टो करेंसी इन हिंदी, क्रिप्टो करेंसी इन इंडिया, भारतीय रिजर्व बैंक cryptocurrency, क्रिप्टोकोर्रेंसी क्या है, डिजिटल करेंसी इन इंडिया,  के बारे में आप ज्यादा जानना चाहते हैं तो आप यंहा बिलकुल जान सकते हैं आज में आपको पूरी जानकारी डिटेल्स से दूंगा और इनके उपयोग के बारे में बताऊंगा  साथ ही में Cryptocurrency के क्या फायदे और नुकसान के बारे में भी बताऊंगा

Cryptocurrency क्या है

Cryptocurrency एक प्रकार की डिजिटल करेंसी है, एक प्रकार का हमारा पैसा है, जैसे हमारे यंहा इंडिया में पैसा काम करता है ठीक बैसे ही ये कम करती है. रुपया या डोलर को हम हाथ में ले सकते हैं लेकिन इसे हम हाथ में नहीं ले सकते हैं ये एक डिजिटल करेंसी है जिसको हम मोबाइल, कंप्यूटर, में इन्टरनेट के जरिये इस्तमाल कर सकते हैं. हम इसे डिजिटल payment के लिए या फिर किसी शोपिंग पे के लिए इस्तमाल करते हैं.

अगर आप देश के गद्दार हैं, अगर आप देश भला नहीं चाहते हैं, अगर आपके पास बहुत ज्यादा ब्लैक मनी है तो आप इसमें इन्वेस्ट कर सकते हैं और अपनी ब्लैक मनी को बचा कर रख सकते हैं. इससे आपको कोई भी टेक्स नहीं देना पड़ेगा आप आराम से इंजॉय से इसको इस्तमाल करके चेन की नीद सो सकते हैं. ये सिर्फ आपके लिए एक सलाह है नाकि सुझाव...

जिस प्रकार इंडिया में रुपया चलता है, जिस प्रकार united kingdom में European euro, जिस प्रकार united state (अमेरिका) में डोलर चलता है, जिस प्रकार denmark में Danish krone चलता है ठीक उसी प्रकार Cryptocurrency यानी की bitcoin का चलता हैं. हम सभी currency को हाथ में ले सकते हैं लेकिन bitcoin यानी की Cryptocurrency को हम हाथ में नहीं ले सकते हैं ये एक digital currency है ये सिर्फ digital रूप से इस्तमाल कर सकते हैं.

Cryptocurrency यानी कि Bitcoin को किसने बनाया?

Bitcoin को 9 जनवरी 2009 को  Satoshi Nakamoto ने बनाया या development किया था इसको बनाने का एक ही मकसद था Electronic Cash System यानि की जो अभी हम कंही भी जाते हैं या किसी शॉप पर कुछ खरीदते हैं, जब हम उसका बिल पे करते हैं तो हम्हे अपनी पॉकेट से पर्स निकलना पड़ता था और उससे पैसे निकाल करके शोप्कीपर को देने पड़ते थे लेकिन अब इन्होने सब बदल दिया है हम्हे जब भी कोई payment करना होतो हम Electronic Cash System के जरिये सीधे digital payment कर सकते हैं.

पहले के समय ये इतना पावरफुल नहीं था लेकिन फिर इस सिस्टम को 11 नवम्बर 2017 बनाया गया और फिर जब से अब तक इसने इतना बड़ा मुकाम हासिल किया किया की अब रुक ही नहीं सकता है और न कभी रुकेगा अब आने बाले टाइम में इसका उपयोग आगे इस्तना होगा की सिर्फ और सिर्फ सभी Electronic Cash System को ही इस्तमाल करेंगे.

Cryptocurrency कैसे काम करती है?

मैंने आपको ऊपर भी बता दिया हा की Cryptocurrency digital payment एंड Electronic Cash System के जरिये काम करती है लेकिन हम जैसे रूपए या डोलर को इस्तमाल करते हैं ठीक बैसे ही हम digital payment में bitcoin का इस्तमाल करते हैं.

Digital payment मेथड इस्तमाल करने के लिए आपको bitcoin का इस्तमाल करना होगा और इसको इस्तमाल करने के लिए आपको इसमें अपने पैसो को इन्वेस्टमेंट करना होगा तभी जाकर आप Cryptocurrency का इस्तमाल कर सकते हैं.

Cryptocurrency के फायेदे.

इससे आपको काफी फायेदा है अगर आपको अभी फायेदे नहीं हो रहा है तो आपको आगे भी फायेदा होगा, अगर आप सोचते हैं की आप आगे के टाइम में digital payment को इस्तमाल करे तो आप इसको इस्तमाल कर सकते हैं आने बाले टाइम में आपको ये बहुत हेल्प करेगा आपकी.

Cryptocurrency के नुकसान.

आपको काफी हद बिलकुल नुक्सान नहीं है अगर आप अपने digital सिस्टम की अच्छे से देख रेख करेंगे तो आपको बिलकुल भी नुक्सान नहीं है अगर आप इसको खेल समझेंगे और आप इसकी बिलकुल भी कदर नहीं करेंगे तो आपको इससे नुक्सान हो सकता हैं लेकिन में आपसे कह दूं की आज के टाइम कोई भी काम येसा नहीं है जिसमे फायेदा और नुक्सान नहीं हो.

आखरी बातें और सिझाव 

मैं आपको आखरी में यही कहूँगा की आप इसे इस्तमाल करे और digital सेवाओं का लाभ उठाये. आप इसे इस्तमाल करना चाहते हैं तो आपको इसमें इन्वेस्टमेंट करना जरूरी होगा इसके लिए आप अपना पैसा इसमें इन्वेस्ट कर सकते हैं आप इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए wikipedia पर जान सकते हैं.

तो दोस्तों Cryptocurrency क्या है - cryptocurrency कैसे काम करता है  आपको जानकारी पसंद आई होगी तो निचे कमेंट करे और अपने दोस्तों के साथ शेयर करे.
Cryptocurrency क्या है - cryptocurrency कैसे काम करता है Cryptocurrency क्या है - cryptocurrency कैसे काम करता है  Reviewed by Admin on May 02, 2018 Rating: 5

2 comments:

  1. Replies
    1. Apko Cryptocurrency क्या है - cryptocurrency कैसे काम करता है. Pasand aaya iske liye Thanks Bhai...

      "Keep visit bhai"

      Delete

कॉपीराइट © 2018 - सर्वाधिकार सुरक्षित।

Powered by Blogger.