Jio ने लॉन्च किया पेमेंट बैंक: 'jio payment bank' क्या है?

Jio ने लॉन्च किया पेमेंट बैंक-'jio payment bank' क्या है: रिलायंस जियो ने पेमेंट बैंक लॉन्च किया है. आरबीआई ने ट्वीट करके बताया कि जियो पेमेंट बैंक का कामकाज 3 अप्रैल से शुरू हो गया है. रिजर्व बैंक ने 19 अगस्त, 2015 को जियो सहित 11 कंपनियों को पेमेंट बैंक का लाइसेंस दिया था. आरबीआई ने कहा कि जियो पेमेंट बैंक, रिलायंस और एसबीआई का ज्वाइंट वेंचर है. इसमें रिलायंस लिमिटेड की 70 फीसदी हिस्सेदारी है.
Jio ने लॉन्च किया पेमेंट बैंक: 'jio payment bank' क्या है?

Jio ने लॉन्च किया पेमेंट बैंक: 'jio payment bank' क्या है?

टेलिकॉम इंडस्ट्री में धूम मचाने के बाद रिलायंस जियो अब बैंकिंग क्षेत्र में अपनी पकड़ मजबूत बनाने जा रही है। जी हां, जियो में मंगलवार से अपने पेमेंट बैंक को शुरू कर दिया है। जिसके लिए कंपनी ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के साथ मिलकर इसे लॉन्च किया है। इस तरह अब आपको घर बैठे ही कई सारे फायदे मिलेंगे। आरबीआई ने 2015 में रिलायंस इंडस्ट्री को पेमेंट बैंक का लाइसेंस दिया था। जिसमें रिलायंस इंडस्ट्री समेत 11 आवेदकों को पेमेंट बैंक का लाइसेंस मिला था।

jio payment bank से क्या होगा फायेदा?


जियो पेमेंट बैंक में सेविंग अकाउंट भी खुल सकता है. इस खाते में एक लाख रुपए जमा करने की सुविधा मिलेगी. इसके साथ ही यह डेबिट कार्ड भी जारी कर सकता है. इस पेमेंट बैंक की खासियत है कि यह म्यूचुअल फंड और बीमा प्रोडक्ट्स भी बेच सकता है. इसमें मोबाइल बैंकिंग की भी सुविधा मिलेगी. दिलचस्प है कि 5-6 कर्मचारियों वाले बिजनेस के लिए पेमेंट बैंक में सैलरी अकाउंट भी खुलवाया जा सकता है.

जियो द्वारा शुरू की गई इस सर्विस में कोई भी ग्राहक सेविंग अकाउंट खुलवा सकता हैं। इसके अलावा इस अकाउंट में ग्राहक एक लाख रुपए जमा कर सकते हैं। ऐसी जानकारी मिली है कि कंपनी पेमेंट बैंक डेबिट कार्ड भी जारी कर सकती है। पेमेंट बैंक के पास कस्टमर को सामान्य फाइनांशियल प्रोडक्ट्स जैसे म्युचुअल फंड और इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स देने का भी ऑप्शन होगा।

jio payment bank में कैसे खोले खाता?


अगर आप चाहते हैं की जिओ पेमेंट बैंक इस्तमाल करे तो आपको इसमें खता ओपन करना होगा.जियो पेमेंट बैंक में अकाउंट खुलवाने के लिए सबसे पहले जियो पेमेंट बैंक का ऐप इंस्टाल करना होगा। इसके बाद आपको अपने जियो नंबर के साथ साइनइन करना होगा। इसके बाद निश्चित जगह पर अपना आधार नंबर दर्ज कर इसे आधार कार्ड को लिंक करना होगा। 

यदि आपको डेबिट/एटीएम कार्ड की जरूरत है तो, इसके लिए आपको एड्रेस अपडेट करना होगा। पेमेंट बैंक अकाउंट के लिए जियो का कस्टमर एग्जीक्यूटिव पहचान के फिजिकल वेरफिकेशन और अंगूठे के निशान यानी ईकेवाईसी के लिए आपके घर पर आएंगे। आप जियो पेमेंट बैंक के ऑथराइज सेंटर पर जाकर भी वेरिफिकेशन करा सकते हैं।


आप निचे दिए हुए स्टेप से jio payment bank में अकाउंट ओपन कर सकते हैं-
  1. सबसे पहले जियो मोबाइल फोन के प्ले स्टोर से पेमेंट बैंक का ऐप इंस्टॉल करें और जियो नंबर से साइन इन करें.
  2. लॉगइन करने के बाद आधार नंबर डालकर सबसे पहले अाधार कार्ड को लिंक करें.
  3. अगर आप इस पेमेंट बैंक का डेबिट या एटीएम कार्ड की जरूरत हो तो एड्रेस अपडेट करें.
  4. पेमेंट बैंक अकाउंट के लिए कस्टमर वेरिफिकेशन भी होगा.
  5. वेरिफिकेशन के लिए बायोमीट्रिक KYC के लिए कस्टमर के घर आएंगे.
  6. जियो पेमेंट बैंक के ऑथराइज्ड सेंटर पर जाकर भी कस्टमर वेरिफिकेशन करा सकते हैं.
  7. पेमेंट बैंक के पास कस्टमर को सामान्य फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स जैसे म्युचुअल फंड और इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स देने का भी ऑप्शन होगा.
आप उपर दिए हुए स्टेप की हेल्प से जिओ पेमेंट बैंक में अपना बाना सकते हैं अगर आपको जानकारी पसंद आई होतो आप निचे कमेंट करे इस आर्टिकल को आप अपने फ्रेंड के साथ करे.

Jio ने लॉन्च किया पेमेंट बैंक: 'jio payment bank' क्या है? Jio ने लॉन्च किया पेमेंट बैंक: 'jio payment bank' क्या है? Reviewed by Admin on April 06, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.