Computer में screen size or resolution कैसे फिक्स और change करते हैं?

हेल्लो दोस्तों आज मैं आपको बताने बाला हूँ Computer में  screen size or resolution कैसे फिक्स और change करते हैं, अगर आपके पास कंप्यूटर है और आप उसकी स्क्रीन resolution को मैनेज करना चाहते हैं तो आप आज के इस आर्टिकल को पढ़ कर और फॉलो करके अपने कंप्यूटर की creen size or resolution फिक्स कर सकते हैं. इसके पिछले बाले आर्टिकल मैंने आपको बताया था की  'High Resolution Desktop Wallpaper' को डाउनलोड करे Computer Home Screen पर सेट करने के लिए अगर आपने    आर्टिकल नहीं पढ़ा तो आप जरूर पढले.
Computer में  screen size or resolution कैसे फिक्स और change करते हैं?

Computer में  screen size or resolution कैसे फिक्स और change करते हैं?

Computer में  screen size or resolution फिक्स करना बहुत ही इजी है आप अपने कंप्यूटर की सेटिंग से कर सकते हैं मैं इसके बारे में आपको डिटेल्स से बता रहा हूँ. मैं आपको 2 प्रकार के तरीके बताने बाला हूँ जिससे आप अपने कंप्यूटर की screen size or resolution ठीक कर सकते हैं.
अगर आप सोचते हैं की इससे हम्हे क्या फायेदा है और हम्हे अपने कंप्यूटर स्क्रीन क्यों resize करनी पड़ती है तो मैं आपको बता दूँ की कई बार हमारी विंडो करप्ट हो जाती है जिसके चलते उसका इफेक्ट हमारे कंप्यूटर की स्क्रीन पर पड़ता है और स्क्रीन resolution के चलते हमारी आंखे भी कमज़ोर हो जाती हैं.

इसलिए हम्हे अपनी स्क्रीन resolution को 1270 x 720 पर फिक्स करना पड़ता है अगर हम अपनी कंप्यूटर स्क्रीन को 1270 x 720 पर फिक्स करे तो हमारा स्क्रीन एक दम HD क्वालिटी में आता है और आँखों पर भी इफेक्ट नहीं पड़ता है.

1. पहला तरीका Computer में screen size or resolution फिक्स करने का.

पहला तरीका बिलकुल सिंपल है आपको ये तरीका बहुत useful लेगा अगर आप पाने कंप्यूटर में स्क्रीन साइज़ फिक्स कर रहे हैं और आपको प्रॉब्लम आ रही हैं तो आप इस तरीके से फिक्स कर सकते हैं और आपने कंप्यूटर की स्क्रीन को फ्रेंडली बना सकते हैं.

इसके लिए आप सबसे पहले http://download.cnet.com/Display-Resolution-Manager/3000-2094_4-10482194.html आप यंहा जाकर फ्री सॉफ्टवेर डाउनलोड कर सकते हैं और अपने Computer में  screen size or resolution फिक्स कर सकते हैं.
इस सॉफ्टवेर आपको पूरा टूल मिलेगा जिससे आप स्क्रीन को अपने टाइप से फिक्स कर सकते हैं. अगर आप सॉफ्टवेर इस्तमाल नहीं करना चाहते हैं और अगर आप डायरेक्ट करना चाहते हैं तो आप मेरा निचे का स्टेप फॉलो कर सकते हैं और इससे कर सकते हैं.

इस दुसरे तरीको इस्तमाल करने के लिए आपको कोई भी सॉफ्टवेर की जरुरत नहीं पड़ेगी आप सिम्पली तरीके को फॉलो करके कर सकते हैं और अगर आपको इसमें कोई भी प्रॉब्लम आती है तो आप पहले तरीके को इस्तमाल कर सकते हैं.

2. दूसरा तरीका डायरेक्ट Computer में  screen size or resolution फिक्स करें बिना किसी सॉफ्टवेर के.

आप इस तरीके से बिना किसी सॉफ्टवेर से मैनेज कर सकते हैं लेकिन जानकारी के लिए बता दूं की अगर आपकी विंडो पहले करप्ट हो गयी थी तो ये तरीका वर्क नहीं करेगा इसके लिए आप पहले बाला तरीका इस्तमाल करे और इससे अछि बात ये है की आप अपनी विंडो को फॉरमेट करदे तो ये तरीका वर्क करेगा इसके लिए आप निचे के स्टेप फॉलो करे.
Computer में  screen size or resolution कैसे फिक्स और change करते हैं?
  1. सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर की होम्स्क्रीन पर जाए और Right click करें.
  2. अब आप Screen Resolution पर click करें.
  3. resolution option में 1270 x 720 सेलेक्ट करें.
  4. अब apply पर click कर दें.
आप ऊपर दी हुयी इमेज में साफ साफ देख     सकते हैं हमने किस किस option को स्टेप बय स्टेप चॉइस किया है आप इमेज में देख कर ठीक बैसे  ही कर सकते हैं अगर आपको कोई प्रॉब्लम आती है तो हमसे पूछ सकते हैं. और आपके Computer में  screen size or resolution कैसे फिक्स और change करते हैं? से जुड़े कोई भी सवाल होतो आप निचे पूछ सकते हैं.
Computer में screen size or resolution कैसे फिक्स और change करते हैं? Computer में  screen size or resolution कैसे फिक्स और change करते हैं? Reviewed by Admin on April 25, 2018 Rating: 5

No comments:

कॉपीराइट © 2018 - सर्वाधिकार सुरक्षित।

Powered by Blogger.