Chanda kochhar success story: चंदा कोचर की जीवनी | Chanda Kochhar Biography In Hindi

chanda kochhar success story: चंदा कोचर की जीवनी | Chanda Kochhar Biography In Hindi: Management Trainee की छोटी सी Post से बैंक के उच्चतम पद तक पहुंचने वाली Chanda Kochhar की सफलता महिला सशक्तिकरण का एक आदर्श उदाहरण है। आज चंदा कोचर लाखो महिलाओं की प्रेरणा स्त्रोत हैं। उनके जज्बे और मेहनत से, उन्हें आगे बढ़ने की सीख मिलती है जिन्होंने अपनी मेहनत, विश्वास और लगन से “पुरुष प्रधान बैंकिंग क्षेत्र” में अपनी एक अलग पहचान बनाई। चंदा कोचर आईसीआईसीआई बैंक की मुख्य कार्यकारी ऑफिसर (सीईओ) और प्रबंध निर्देशक (एम.डी) है। आईसीआईसीआई बैंक देश की दूसरी सबसे बड़ी बैंक (सर्वश्रेष्ट प्राइवेट बैंक में से एक) है। ICICI बैंक के Corporate Center की वह Head भी है।
Chanda kochhar success story

chanda kochhar success story: चंदा कोचर की जीवनी | Chanda Kochhar Biography In Hindi:

पूरा नाम     – चंदा दीपक कोचर  ( विवाहपूर्व – चंदा रूपचंद अडवाणी )
जन्म          –  17 नवंबर 1961
जन्मस्थान – जोधपुर
पिता          – रूपचंद अडवाणी
विवाह        –  दीपक कोचर ( Chanda Kochhar Husband )

Chanda kochhar short biography

चंदा कोचर के बचपन का नाम चंदा रूपचंद अडवाणी था, परन्तु दीपक कोचर से विवाह के बाद इनका नाम चंदा दीपक कोचर  हो गया। इनका जन्म 17 नवंबर 1961 को जोधपुर में हुआ था ।
वैसे तो सभी इस नाम से परिचित है, परन्तु जो नहीं है, उन्हें बता देते है कि वर्तमान समय में आईसीआईसीआई बैंक की मुख्य कार्यकारी ऑफिसर (सीईओ) और प्रबंध निर्देशक (एम.डी) चंदा कोचर ही है, इतना ही नहीं, आईसीआईसीआई बैंक के कॉर्पोरेट सेंटर की हेड भी चंदा ही है ।

Chanda Kochhar Education:

जोधपुर, राजस्थान में जन्मी चंदा ने सेंट एंजेला सोफिया स्कूल, जयपुर से अपनी प्रारम्भिक शिक्षा पूरी करने के बाद 1982 में मुंबई के जय हिन्द कॉलेज से बैचलर ऑफ़ आर्ट्स की पढाई पूरी करी । चंदा ने आगे पढाई करते हुए ICWAI में कॉस्ट एकाउंटिंग की शिक्षा प्राप्त की तथा इसके बाद बजाज इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडी, मुंबई से मैनेजमेंट में सर्वाधिक उच्च आँखों से मास्टर डिग्री प्राप्त करने के लिए चंदा को जे.एन बोस स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया.

Chanda kochhar family:

चंदा ने विंड एनर्जी के उद्योजक दीपक कोचर से विवाह किया है, जो कि उनके बिज़नस स्कूल मेट्स भी है । चंदा के दो बच्चे है, जिनमे एक लड़का अर्जुन और एक बेटी आरती है ।

Chanda kochhar success story:

चंदा कोचर ने हमेशा हर तरह की परिस्थितियों का सामना किया और कभी हार का विचार भी मन में नहीं आने दिया, जिसकी बदौलत आज वो देश के सर्वश्रेष्ट बैंक की सीईओ है और सफलतापूर्वक आईसीआईसीआई बैंक का संचालन भी कर रही हैं । चंदा की करनी आज उन लोगो के लिए एक करारा जवाब है जो महिलाओ को पुरुषों से कम समझते हैं । दुनिया को आखिर चंदा कोचर ने साबित कर के दिखाया कि यदि किसी काम को करने की ठान ली जाए तो फिर किसी भी प्रकार की कोई अड़चन आपका रास्ता नहीं रोक सकती ।

एक साधारण महिला से एक गौरवमयी पद तक का सफ़र इतना आसान नहीं था, उन्होंने अपनी लग्न और मेहनत से उसे प्राप्त किया ।
आखरी विचार: मैं आशा करता हूँ की आपको chanda kochhar success story: चंदा कोचर की जीवनी | Chanda Kochhar Biography In Hindi आपको पसंद आई होगी तो आप इसे शेयर करना नहीं भूले.
Chanda kochhar success story: चंदा कोचर की जीवनी | Chanda Kochhar Biography In Hindi Chanda kochhar success story: चंदा कोचर की जीवनी | Chanda Kochhar Biography In Hindi Reviewed by Admin on April 04, 2018 Rating: 5

No comments:

कॉपीराइट © 2018 - सर्वाधिकार सुरक्षित।

Powered by Blogger.