सी आर राव की जीवनी | C R Rao Biography in hindi

सी आर राव की जीवनी | C R Rao Biography in hindi: विज्ञान की एक महत्वपूर्ण शाखा है सांख्यिकी (Statistics) किसी भी देश का विकास योजनाबद्ध ढंग से हो ताकि देश के संसाधनों का ज्यादा से ज्यादा नागरिकों को फायदा मिल सके, इसके लिए सांख्यिकी की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। जब देश आजाद हुआ तो इसी सांख्यिकी ने देश के विकास की भावी प्लानिंग तैयार करने में अत्यन्त महत्वपूर्ण भूमिका निभायी। और जिन वैज्ञानिकों ने देश का सांख्यिकीय ढांचा खड़ा किया उनमें पद्मभूषण सी-आर-राव का नाम उल्लेखनीय है।
सी आर राव की जीवनी | C R Rao Biography in hindi

सी आर राव की जीवनी | C R Rao Biography in hindi

उनके कार्यों को देखते हुए भारत सरकार उन्हें पद्मभूषण से सम्मानित कर चुकी है। प्रोफेसर कल्याम्पुडी राधाकृष्ण राव (सी आर राव) का जन्म हुआ था 10 सितंबर 1920 को कर्नाटक राज्य में।

सांख्यिकी में किसी अज्ञात राशि के बारे में अनुमान लगाने को एस्टीमेशन कहा जाता है, जिसमें किसी नमूने (Sample) की सहायता से किसी बड़े क्षेत्र के बारे में ये अनुमान लगाया जाता है। उदाहरण के लिए यदि देश में इलेक्शन होने वाले हैं तो किस पार्टी को कितने वोट मिलेंगे यह अनुमान अक्सर इलेक्शन से पहले लगाया जाता है। चूंकि यह केवल एक अनुमान होता है अत: इसमें गलती होना स्वाभाविक है। यह गलती कम से कम कितनी हो सकती है, इस बारे में सी आर राव ने एक महत्वपूर्ण फार्मूला ज्ञात किया, जिसे क्रेमर-राव फार्मूला (Cramer Rao Rule) कहा जाता है। यह फार्मला सर्वोत्तम अनुमान लगाने में काफी उपयोगी सिद्ध होता है। इसी प्रकार कुछ ज्ञात अनुमानों से सर्वश्रेष्ठ अनुमान कैसे लगाया जाये, इसपर भी राव ने एक सिद्धान्त दिया जिसे राव-ब्लैकवेल सिद्धान्त (Rao Blackwell Theorem) कहा जाता है।

इसी प्रकार इकॉनामिक्स और बिजनेस जैसे क्षेत्रों में एक समस्या सुलझाई जाती है जिसे मल्टीवैरियेट एनेलिसिस (Multivariate Analysis) कहते है। इस एनेलिसिस में कुछ ऐसे परिवर्तनों का अध्ययन किया जाता है जिनके पीछे सैंकड़ों कारण होते हैं। मिसाल के तौर पर बाजार में किसी खास कोल्ड ड्रिंक की माँग के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिनमें कुछ ज्ञात हो सकते हैं और बहुत से अज्ञात। सभी कारणों का अध्ययन काफी दुष्कर होता है। राव ने इस क्षेत्र में भी कार्य करते हुए कुछ ऐसे फार्मूले दिये जिनकी सहायता से मल्टीवैरियेट एनेलिसिस का कार्य काफी आसान हो गया।
सी आर राव की जीवनी | C R Rao Biography in hindi सी आर राव की जीवनी | C R Rao Biography in hindi Reviewed by Admin on April 15, 2018 Rating: 5

No comments:

कॉपीराइट © 2018 - सर्वाधिकार सुरक्षित।

Powered by Blogger.