पंजाब नेशनल बैंक का अकाउंट बैलेंस कैसे चेक करें

दोस्तों आज मैं आपको बताने बाला हूँ की पंजाब नेशनल बैंक का अकाउंट बैलेंस कैसे चेक करें  अगर आप घर बैठे अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस जानना चाहते है तो आज के इस आर्टिकल में आपको पूरी जानकारी दूंगा pnb bank account balance enquiry के बारे में. अगर आपने हमारा पिछला आर्टिकल नहीं पढ़ा है तो आप इसे जरूर पढले क्योंकि ये आर्टिकल भी इसी से रिलेटेड है -  Punjab National Bank Customer Care Number And Email list And All Contact Method in Hindi इस   आर्टिकल में मैंने pnb bank account balance enquiry number के बारे में बताया है.
pnb bank account balance enquiry in hindi
पंजाब नेशनल बैंक एक बहुत बड़ा bank है जिसमे आपने यूजर के लिए बहुत सारी सुबिधा उपलब्ध की हैं जिनका लाभ हर यूजर को उठाना चाहिए. pnb हर समय अपने ग्राहकों के लिए नयी नयी सेवाओं का देवेलोप्मेंट करता है और ग्राहक को कोई प्रॉब्लम नहीं आये इसलिए बो हर दिन उन्ही के बारे में सोच समझ कर देवेलोप्मेंट करता है.

पंजाब नेशनल बैंक ने आपने ग्राहकों के लिए एक नहीं service लॉन्च की है जिसकी हेल्प से सभी pnb ग्राहक घर बैठे आपने मोबाइल से ही banking कर सकते हैं जिसमे आपने घर बैठे bank account balance enquiry भी सामिल है. आप बस आपने मोबाइल से एक SMS या 1 Missedcall के जरिये अपना बैंक का अकाउंट बैलेंस कैसे चेक कर सकते हैं.

पंजाब नेशनल बैंक का अकाउंट बैलेंस कैसे चेक करें 

आप घर बैठे आपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं इसके लिए आपके पास केबल 4 तरीके है जिनमे सभी तरीके अलग अलग है आप कोई भी तरीका इस्तमाल कर सकते हैं.

1. पहला तरीका: Punjab National Bank Missed Call Service

इस तरीके से आप सिम्पली 1800 180 2223 पर Missed Call करके बैलेंस देख सकते हैं. आपको सिंपल इसी नंबर पर misscall करना है जब आप इस नंबर पर misscall करेंगे तो बन्हा से आपको एक sms आ जायेगा जिसमे आपका bank balance कितना है पूरी डिटेल्स मिल जाएगी.

ये तरीका तभी काम आएगा जब आप अपना मोबाइल नंबर अकाउंट नंबर से लिंक करवा लोगे अगर आपका मोबाइल नंबर अकाउंट नंबर से लिंक नहीं है तो माफ़ करना ये तरीका आप इस्तमाल नहीं कर पाएंगे.

2. दूसरा तरीका: Punjab national bank helpline number toll free

अगर आपका नंबर अकाउंट से लिंक नहीं है तो घबराइये नहीं आप इस तरीके को फॉलो कर सकते हैं आप सिर्फ इन नंबर्स पर कॉल करके चेक कर सकते हैं - 1800 180 2222 or 1800 103 2222 (Toll Free) or 0120 2490000 (Tolled number) पर कॉल करके अपने खता का पैसा देख सकते हैं.

3. तीसरा तरीका: SMS for bank account balance enquiry

इस तरीके से आप सिर्फ एक sms से खाते का balance देख सकते हैं लेकिन तभी जब आपका बही नंबर जिससे आप sms कर रहे हैं बो अकाउंट से लिंक होना चाहिए अगर लिंक नहीं है तो जल्दी करवा ले नहीं तो आप balance नहीं देख पाएंगे.

sms से balance देखने के लिए आपने massage बॉक्स में टाइप करें “BAL <स्पेस> 16 अंकीय खाता संख्या” और 5607040 पर सेंड करदे. अब कुछ ही टाइम बाद आपके पास रिप्लाई sms आएगा जिसमे आपका पंजाब नेशनल बैंक का अकाउंट बैलेंस होगा और आप जान जायेंगे की पैसा कितना है.

4. चोथा तरीका: Internet Banking

अगर आप internet banking इस्तमाल करते हैं तो आप banking लॉग इन करके pnb की ऑफिसियल साईट पर जाकर देख सकते हैं अगर आपने internet banking इस्तमाल नहीं की तो आप ये आर्टिकल पढ़े -  What is Pnb Net Banking in Hindi: Punjab National Bank Net Banking क्या है? इस आर्टिकल में internet banking की पूरी जानकारी दी है.

फाइनली आप पंजाब नेशनल बैंक का अकाउंट बैलेंस कैसे चेक करें  को पूरी तरह समझ चुके होंगे उअर आपने अपने पंजाब नेशनल बैंक का अकाउंट बैलेंस चेक करलिया होगा अगर आपको कोई भी प्रॉब्लम आये तो पूछ सकते हैं.

पंजाब नेशनल बैंक का अकाउंट बैलेंस कैसे चेक करें पंजाब नेशनल बैंक का अकाउंट बैलेंस कैसे चेक करें Reviewed by Admin on April 28, 2018 Rating: 5

No comments:

कॉपीराइट © 2018 - सर्वाधिकार सुरक्षित।

Powered by Blogger.